PM Awas Yojana Payment 2023SCHEME

PM Awas Yojana Payment इस लिस्ट में जिन का नाम है उनको मिलेगे, घर बनाने के लिए मिलेंगे 250000 रुपये, जल्दी चेंक करे 70 लाख लोगों की लिंस्ट में अपना नाम|

PM Awas Yojana Payment: इस लिस्ट में जिन का नाम है उनको मिलेगे, घर बनाने के लिए मिलेंगे 250000 रुपये, जल्दी चेंक करे 70 लाख लोगों की लिंस्ट में अपना नाम|

PM Awas Yojana Payment :प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) भारत सरकार द्वारा समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों, निम्न-आय समूहों और मध्यम-आय समूहों को किफायती आवास प्रदान करने के लिए शुरू की गई एक आवास योजना है। पीएमएवाई योजना के दो घटक हैं – प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (पीएमएवाई-यू) और प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-आर)।

PMAY-U योजना के तहत, सरकार पात्र लाभार्थियों को उनके घरों के निर्माण, खरीद या नवीनीकरण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। निर्माण या नवीनीकरण की प्रगति के आधार पर वित्तीय सहायता का भुगतान चरणों में किया जाता है।

नई लिस्ट में आधार कार्ड नंबर डालके अपना नाम

👇🏻👇🏻👇🏻

चेक करने के लिए यहां क्लिक करें

पीएमएवाई-यू योजना का भुगतान प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) प्रणाली के माध्यम से सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में किया जाता है। भुगतान निर्माण कार्य की प्रगति के आधार पर तीन या चार किश्तों में किया जाता है।

कुल राशि के 20% की पहली किस्त लाभार्थी की पहचान करने और नींव का निर्माण पूरा होने के बाद जारी की जाती है। 20% की दूसरी किस्त प्लिंथ का निर्माण पूरा होने के बाद जारी की जाती है। 30 प्रतिशत की तीसरी किश्त दीवारों और छत का निर्माण पूरा होने के बाद जारी की जाती है। 30% की अंतिम किस्त निर्माण कार्य पूरा होने के बाद जारी की जाती है और घर कब्जे के लिए तैयार हो जाता है।

ई श्रम कार्ड लिस्ट और ₹1,000 रुपयो का पेमेंट स्टेट्स चेक करें, जाने पूरी स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि भुगतान पात्रता मानदंडों को पूरा करने और पीएमएवाई योजना के दिशानिर्देशों का पालन करने वाले लाभार्थी के अधीन है। भुगतान भी योजना के तहत धन की उपलब्धता के अधीन है।

पीएम आवास योजना 2022-23 सूची ग्रामीण (PM Awas Yojana 2022-23 List Rural)

प्रधानमंत्री आवास योजना – ग्रामीण (PMAY-G) ग्रामीण गरीबों को उनके घरों के निर्माण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक ग्रामीण आवास योजना है। इस योजना का लक्ष्य वर्ष 2022 तक “सभी के लिए आवास” प्रदान करना है।

PMAY-G योजना घरेलू आय, सामाजिक श्रेणी और भूमि के स्वामित्व जैसे विभिन्न मानदंडों के आधार पर पात्र लाभार्थियों की सूची प्रदान करती है। ब्लॉक और जिला स्तर के अधिकारियों के परामर्श से पात्र लाभार्थियों की सूची ग्राम सभा, स्थानीय स्वशासन निकाय द्वारा तैयार की जाती है।

50 हजार रुपए कर्जमाफी की आखिरी लिस्ट आई यहां देखें जिलेवार लिस्ट में अपना नाम |

आपका नाम PMAY-G लाभार्थी सूची में है या नहीं, यह जांचने के लिए आप नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • पीएमएवाई-जी की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmayg.nic.in/) पर जाएं।
  • “हितधारक” टैब पर क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से “IAY/PMAYG लाभार्थी” चुनें।
  • ड्रॉप-डाउन मेनू से अपना राज्य, जिला, ब्लॉक और पंचायत चुनें।
  • “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
  • आपकी पंचायत में पात्र लाभार्थियों की सूची स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी।

यदि आपका नाम सूची में है, तो आप PMAY-G योजना के तहत वित्तीय सहायता के लिए आवेदन कर सकते हैं। PMAY-G योजना के तहत प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता रुपये है। नए घर के निर्माण के लिए 1.20 लाख और रु। मौजूदा घर के नवीनीकरण के लिए 30,000।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पीएमएवाई-जी योजना योजना के तहत धन की उपलब्धता के अधीन है, और विभिन्न कारकों के आधार पर पात्र लाभार्थियों की सूची समय-समय पर बदल सकती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना सूची 2023 के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents required for Pradhan Mantri Awas Yojana List 2023)

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) भारत सरकार द्वारा समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों, निम्न-आय समूहों और मध्यम-आय समूहों को किफायती आवास प्रदान करने के लिए शुरू की गई एक आवास योजना है। PMAY योजना के लिए आवेदन करने के लिए, आमतौर पर निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:

  • Aadhar card: PMAY योजना के लिए आवेदन करने के लिए सभी आवेदकों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है। यह पहचान और पते का प्रमाण है।
  • proof of income: योजना के लिए अपनी पात्रता निर्धारित करने के लिए आवेदकों को आय का प्रमाण देना होगा। यह वेतन पर्ची, आय प्रमाण पत्र, आयकर रिटर्न या किसी अन्य वैध दस्तावेज के रूप में हो सकता है।
  • property papers: यदि आवेदक पहले से ही एक संपत्ति का मालिक है, तो बिक्री विलेख या शीर्षक विलेख जैसे संपत्ति के कागजात जमा करने होंगे।
  • bank account details: पीएमएवाई सब्सिडी राशि के हस्तांतरण के लिए आवेदक को अपने बैंक खाते का विवरण देना होगा।
  • photograph: आवेदक को हाल के पासपोर्ट आकार के फोटो जमा करने होंगे।
  • other documents: आवेदक की श्रेणी के आधार पर अतिरिक्त दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आवेदक अनुसूचित जाति या जनजाति से संबंध रखता है, तो उन्हें जाति या जनजाति प्रमाण पत्र प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आवश्यक विशिष्ट दस्तावेज़ राज्य और स्थानीय अधिकारियों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। इसलिए, आपके क्षेत्र में पीएमएवाई योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सटीक सूची के लिए संबंधित अधिकारियों से जांच करने की सलाह दी जाती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण 2022-23 में अपना नाम कैसे चेक करें? (How to Check Your Name in Pradhan Mantri Awas Yojna Gramin)

आपका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G) लाभार्थी सूची में है या नहीं, यह जांचने के लिए आप नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • पीएमएवाई-जी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: https://pmayg.nic.in/netiay/Benificiary.aspx
  • “हितधारक” टैब पर क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से “IAY/PMAYG लाभार्थी” चुनें।
  • ड्रॉप-डाउन मेनू से अपना राज्य, जिला, ब्लॉक और पंचायत चुनें।
  • “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
  • आपकी पंचायत में पात्र लाभार्थियों की सूची स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी।

यदि आपका नाम सूची में है, तो आप PMAY-G योजना के तहत वित्तीय सहायता के लिए आवेदन कर सकते हैं। PMAY-G योजना के तहत प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता रुपये है। नए घर के निर्माण के लिए 1.20 लाख और रु। मौजूदा घर के नवीनीकरण के लिए 30,000।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पीएमएवाई-जी योजना योजना के तहत धन की उपलब्धता के अधीन है, और विभिन्न कारकों के आधार पर पात्र लाभार्थियों की सूची समय-समय पर बदल सकती है। साथ ही, उचित कामकाज के लिए वेबसाइट को एक सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन और एक समर्थित वेब ब्राउज़र की आवश्यकता हो सकती है।

viraljbs.co.in

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button