Bank Cash Deposit RuleBusiness

अब इन दो दस्तावेजों के बिना बैंक में जमा नहीं होगा कैश, जानिए नए नियम

Bank Cash Deposit Rule Changed :अब इन दो दस्तावेजों के बिना बैंक में जमा नहीं होगा कैश, जानिए नए नियम

Bank Cash Deposit Rule Changed:सरकार ने अवैध और बेहिसाब नकदी पर अंकुश लगाने के लिए नए नियम लाए हैं। आइए जानते हैं क्या हैं नियम।केंद्र सरकार ने अवैध और बेहिसाब नकद लेनदेन पर अंकुश लगाने के लिए नए नियम पेश किए हैं। सरकार ने नकद निकासी की सीमा में बदलाव किया है।

इन दो दस्तावेजों के बिना बैंक में जमा नहीं होगा कैश?
👇🏻👇🏻👇🏻
याह क्लिक करें देखें दस्तावेज

अब से आपको बैंकिंग लेनदेन करने में सावधानी बरतनी होगी। बड़ी रकम का लेन-देन करते समय आपके लिए सरकार द्वारा निर्धारित नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। केंद्र सरकार ने नकद भुगतान करने के लिए सख्त कदम उठाए हैं।

इन दो दस्तावेजों के बिना बैंक में जमा नहीं होगा कैश? (Cash will not be deposited in the bank without these two documents?)

Bank Cash Deposit Rule Changed:सरकार ने नकद निकासी की सीमा में बदलाव किया है। एक वित्तीय वर्ष में एक या एक से अधिक बैंकों में बड़ी नकदी जमा करने के लिए पैन कार्ड और आधार कार्ड अनिवार्य हैं।

ग्रामीण महिलाओं के लिए खुशखबरी, आटा चक्की को 100% सब्सिडी,ऑनलाइन आवेदन शुरू

यानी अब आपको बैंक में बड़ी रकम जमा करते समय पैन कार्ड और आधार कार्ड दिखाना होगा। इतना ही नहीं, नकद भुगतान या निर्धारित सीमा से अधिक नकद प्राप्त करने पर भारी जुर्माने का भी प्रावधान किया गया है. Bank Cash Deposit Rule Changed

नियम किस राशि के लिए लागू होता है? (To what amount does the rule apply?)

नए नियमों के मुताबिक अब बैंकों में 20 लाख रुपये से ज्यादा जमा या निकासी पर पैन या आधार कार्ड देना अनिवार्य है. 10 मई 2022 को सरकार ने इन नियमों को लागू करते हुए एक अधिसूचना जारी की। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने आयकर नियम 2022 के तहत नए नियम बनाए हैं।

नया स्मार्ट राशन कार्ड घर बैठे निखालें सिर्फ 5 मिनट में,आधार कार्ड के जरिए नया राशन कार्ड बनाएं

यदि कोई व्यक्ति इन नए नियमों के लागू होने के बाद एक वित्तीय वर्ष में कुल 20 लाख रुपये या उससे अधिक जमा करता है। किसी भी बैंकिंग कंपनी, सहकारी बैंक या डाकघर में एक या एक से अधिक खातों में पैन और आधार कार्ड देना अनिवार्य कर दिया गया है।

जिनके पास पैन डील नहीं है वे कैसे कर सकते हैं? (How can those who do not have PAN deal do it?)

Bank Cash Deposit Rule :जिनके पास पैन कार्ड नहीं है, उन्हें प्रतिदिन 50,000 रुपये से अधिक के किसी भी लेनदेन के लिए कम से कम सात दिन पहले पैन के लिए आवेदन करना होगा। इसी तरह, यदि कोई व्यक्ति किसी वित्तीय वर्ष में किसी बैंकिंग कंपनी, सहकारी बैंक या डाकघर के एक या अधिक खातों से कुल 20 लाख रुपये या उससे अधिक की निकासी करता है, तो उसे पैन या आधार कार्ड प्रदान करना होगा।

https://viraljbs.co.in/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button