PM Kisan Beneficiary Status List 2023PM Kisan eKYC UpdatePM Kisan New Verification UpdateSCHEME

Pm Kisan Yojana New किसानों के लिए खुशखबरी, जिन किसानों का लिस्ट नाम है उसे सालाना मिलेगा 4000 हजार रुपए बोनस।

Pm Kisan Yojana 2023 List: किसानों के लिए खुशखबरी, जिन किसानों का लिस्ट नाम है उसे सालाना मिलेगा 4000 हजार रुपए बोनस।

पीएम किसान योजना लिस्ट 2023 (Pm Kisan Yojana List 2023)

Pm Kisan Yojana New :पीएम किसान योजना भारत सरकार की एक पहल है जिसका उद्देश्य देश में छोटे और सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। योजना के तहत, पात्र किसानों को रुपये का प्रत्यक्ष नकद हस्तांतरण प्राप्त होता है। 6000 रुपये प्रति वर्ष की तीन किस्तों में। 2000 प्रत्येक।

पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थियों की सूची योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर देखी जा सकती है। पीएम किसान योजना सूची की जांच के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन किया जा सकता है:

इन किसानों के खाते में आ गए ₹4000, Beneficiary लिस्ट में

👇🏻👇🏻👇🏻

अपना नाम चेक करें यहां क्लिक करें

  1. पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट – https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  2. होमपेज पर “Farmers Corner” सेक्शन पर क्लिक करें।
  3. ड्रॉप-डाउन मेनू से “लाभार्थी सूची” विकल्प चुनें।
  4. दिए गए विकल्पों में से अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण चुनें।
  5. “रिपोर्ट प्राप्त करें” बटन पर क्लिक करें।
  6. एक बार विवरण प्रस्तुत करने के बाद, वेबसाइट उन लाभार्थियों की सूची प्रदर्शित करेगी जिन्होंने योजना के तहत वित्तीय सहायता
  7. प्राप्त की है। वैकल्पिक रूप से, किसान वेबसाइट पर अपना आधार नंबर, बैंक खाता नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करके भी अपनी स्थिति की जांच कर सकते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि केवल पात्र किसान जिन्होंने पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर ली है और योजना के मानदंडों को पूरा करते हैं, उन्हें ही पीएम किसान योजना सूची में शामिल किया जाएगा।

13वी किस्त कब आएगी ? (When will the 13th installment come?)

Pm Kisan Yojana 2023 :भारत सरकार द्वारा अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त की घोषणा नहीं की गई है। हालाँकि, योजना की पिछली अनुसूची के अनुसार, भुगतान आमतौर पर रुपये की चार किस्तों में किया जाता है। 2000 प्रत्येक वित्तीय वर्ष में, पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच, तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच और चौथी किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच दी जाती है।

महत्वपूर्ण समाचार..! आंगनबाड़ी में 20 हजार महिलाओं को मिलेगी नौकरी, याह से करें ऑनलाइन आवेदन

इसलिए, यदि हम पिछले भुगतान कार्यक्रम का पालन करते हैं, तो 13वीं किस्त दिसंबर 2022 से मार्च 2023 के बीच होने की संभावना है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि भुगतान की सही तारीख भिन्न हो सकती है और सरकार की घोषणा और स्थिति पर निर्भर करती है। किसान के आवेदन और सत्यापन प्रक्रिया की। अधिक जानकारी के लिए किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर अपने भुगतान की स्थिति की जांच कर सकते हैं या अपने संबंधित राज्य के कृषि विभाग से संपर्क कर सकते हैं।

इन हेल्पलाइन नंबर पर करें कॉल (Call on these helpline numbers)

Pm Kisan Yojana :सरकार ने किसानों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अगर आप ने अप्लाई किया है उसका स्टेटस जानने के लिए आप 155261 पर कॉल कर सकते हैं। इस पर सभी तरह की जानकारी हासिल कर सकते हैं। Pm Kisan Yojana 2023 List

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button