PM Kisan 14th Installment Date 2023SCHEME

PM Kisan 14th Installment Date सभी किसानों की बल्ले बल्ले, इस दिन खाते में आएंगे 14वीं किस्त के 2000 रुपए

PM Kisan 14th Installment Date: सभी किसानों की बल्ले बल्ले, इस दिन खाते में आएंगे 14वीं किस्त के 2000 रुपए

PM Kisan 14th Installment Date: पीएम किसान योजना के अंतर्गत पंजीकृत प्रत्येक लाभार्थी और कृषक भाइयों को प्रति वर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जो कि यह सहायता हर चार महीने में तीन बराबर किस्तों में भुगतान की जाती है इस योजना के अंतर्गत अभी तक कुल मिलाकर 13 किस्तों का स्थानांतरण किया जा चुका है जिसके पश्चात इस राशि का लाभ प्राप्त करने वाले लाखों कृषक काफी उत्सुकता के साथ 14वीं इंस्टॉलमेंट रिलीज होने का इंतजार कर रहे हैं ‌जो आमतौर पर, पहली किस्त अप्रैल और जुलाई के बीच, दूसरी अगस्त और नवंबर के बीच हस्तांतरित की जाती है जिसके आधार पर अनुमान लगाया जा रहा है कि 14वीं इंस्टॉलमेंट भारत सरकार द्वारा अप्रैल जुलाई 2023 के मध्य ट्रांसफर की जाएगी।

इन किसानो के खाते में आएंगे 14वीं किस्त के 2000 रुपए

👇🏻👇🏻👇🏻

यहां देखें लिस्ट में अपना नाम

पीएम किसान 14वीं किस्त की तारीख (PM Kisan 14th Installment Date)

पीएम किसान योजना के अंतर्गत सभी भूमि धारक लघु एवं सीमांत किसानों के लिए ₹6000 का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है जो प्रत्येक 4 माह में 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में देय होता है। इस योजना के अंतर्गत हाल ही में अभी 26 फरवरी 2023 को 16,800 करोड रुपए के बजट निर्धारण के साथ लगभग 8 करोड़ किसान भाइयों के खाते में 13वीं किस्त स्थानांतरित की गई है जिसके पश्चात सभी किसान भाई बड़ी उत्सुकता के साथ रिलीज होने वाली अगली किस्त 14वीं‌ इंस्टॉलमेंट के तहत ₹2000 की रकम आने का इंतजार कर रहे हैं जो अप्रैल और जुलाई 2023 के बीच सरकार द्वारा 14वीं इंस्टॉलमेंट का लाभ प्रदान किया जा सकता है हालांकि प्रशासन द्वारा इसके तहत आधिकारिक तौर पर किसी भी तिथि एवं समय की घोषणा नहीं की गई है।

सभी जन धन खाता धारकों को अब प्रत्येक महीने मिलेंगे ₹20000 यहां से भरे फॉर्म New Direct Best लिंक

पीएम किसान योजना 2023 (PM Kisan Yojana 2023)

PM Kisan 14th Installment Date 2023 :लघु एवं सीमांत कृषकों को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु केंद्र सरकार एवं राज्य सरकारों द्वारा विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी एवं लाभकारी योजनाओं को संचालित किया जाता है उसी प्रकार से केंद्र सरकार द्वारा संचालित प्रमुख योजनाओं में से पीएम किसान योजना एक मुख्य है जो सभी भूमिधारी किसान परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इस योजना के माध्यम से 2 हेक्टेयर या फिर उससे कम कृषि योग्य भूमि वाले प्रत्येक किसान भाइयों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है जो कृषि और संबद्ध गतिविधियों और घरेलू जरूरतों से संबंधित विभिन्न इनपुट खरीदने में सहायता प्रदान करती है।

पीएम किसान 14वीं इंस्टॉलमेंट से किसे बाहर रखा जाएगा? (Who will be excluded from PM Kisan 14th installment?)

पीएम किसान योजना के अंतर्गत दिन प्रतिदिन बढ़ते हुए अपात्र उम्मीदवारों की संख्या को मद्देनजर रखते हुए भारत सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत अब नए नियमों को लागू कर दिया गया है जिसके उपरांत सभी पात्र उम्मीदवारों के नाम बेनिफिशियरी लिस्ट से हटाए जा रहे हैं ऐसे में संस्थागत भूमि धारक, संवैधानिक पद धारण करने वाले किसान परिवार, सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और राज्य या केंद्र सरकार के कर्मचारियों को इस योजना से बाहर रखा जाएगा इसी के साथ साथ ही डॉक्टर, इंजीनियर, वकील पेशेवर और ₹10000 से अधिक मासिक पेंशन का लाभ प्राप्त करने वाले कृषक भी पीएम किसान योजना हेतु अपात्र है।

इन किसानों को मिलेगा ₹4000 की राशि का लाभ? (Will these farmers get the benefit of ₹ 4000?)

अगर आप अभी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और आपके खाते में अभी तक 13वीं इंस्टॉलमेंट की ₹2000 की राशि का लाभ प्रदान नहीं किया गया है तो अब आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि अब आपके लिए रिलीज होने वाली अगली इंस्टॉलमेंट के तहत 2000 नहीं बल्कि ₹4000 की राशि का लाभ प्रदान किया जाएगा लेकिन यह राशि सिर्फ उन्हीं किसान भाइयों के लिए प्रदान की जाएगी जिनके खाते में अभी तक 13वीं किस्त का ट्रांसफर नहीं किया गया है। यह राशि प्राप्त करने के लिए आपको जल्द से जल्द आवेदन करने के दौरान हुई त्रुटि एवं विसंगतियों का सुधार कर लेना चाहिए।

पीएम किसान 14वीं इंस्टॉलमेंट जांच हेतु आवश्यक दस्तावेज (Documents required for PM Kisan 14th installment check)

पीएम किसान 14वीं किस्त की भुगतान स्थिति की जांच करने वाले प्रत्येक किसान भाइयों के लिए नीचे दिए गए दस्तावेजों को एकत्रित कर लेना चाहिए:-

SBI Instant Personal Loan सिर्फ 5 मिनट में ₹50000 सीधे अपने बैंक खाते में, यहां करें ऑनलाइन आवेदन

  • जमीन के कागजात
  • नागरिकता प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक के खाते का विवरण
  • वैध मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

पीएम किसान 14वीं किस्त कैसे चेक करें? (How to Check PM Kisan 14th Installment ?)

  • पीएम के साथ अगली किस्त की स्थिति जांच हेतु सर्वप्रथम आपको आधिकारिक पोर्टल पर विजिट करना है।
  • आधिकारिक पोर्टल पर विजिट करने के दौरान आप सभी की स्क्रीन पर होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • अब सभी किसान भाई फार्मर कॉर्नर सेक्शन के अंतर्गत बेनेफिशरी स्टेटस विकल्प का चयन करें।
  • अब सभी लाभार्थियों के लिए पंजीकरण संख्या या मोबाइल नंबर दर्ज करना है |
  • अब आपके नंबर पर एक ओटीपी ट्रांसफर किया जाएगा जिसकी रिक्त स्थान पर पुष्टि करें।
  • इस प्रकार से आप सभी की स्क्रीन पर पीएम किसान 14वीं किस्त की संपूर्ण स्थिति प्रदर्शित हो जाएगी।
  • अब प्रत्येक लाभार्थी पीएम किसान किस्त की स्थिति 2023 की जांच कर सकते हैं।

newzkatta.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button