Ladli Laxmi Yojana 2023SCHEME

लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत सरकार बेटियों को देगी 1 लाख 18 हजार रुपए, अभी कराएं रजिस्ट्रेशन

Ladli Laxmi Yojana : लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत सरकार बेटियों को देगी 1 लाख 18 हजार रुपए, अभी कराएं रजिस्ट्रेशन

Ladli Laxmi Yojana :केंद्र सरकार और राज्य सरकार ऐसे कई जनकल्याणकारी योजनाएं चला रही हैं, जिनका लाभ देश के बच्चों, युवा, महिलाओं एवं बुजुर्गों को मिल रहा है. ऐसी ही एक योजना राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही है, जिसका नाम “लाड़ली लक्ष्मी योजना – Ladli Laxmi Yojana” है. इस योजना का लाभ प्रदेश की बेटियों को दिया जा रहा है.

लाडली लक्ष्मी योजन का आवेदन करने केलिए
👇🏻👇🏻👇🏻
याह क्लिक करें

लाडली लक्ष्मी योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजना है, जिसमें प्रदेश की बेटियों को जन्म से लेकर शादी तक पढ़ाई में आर्थिक मदद करते हैं.

लाडली लक्ष्मी योजना 2023 (Ladli Laxmi Yojana 2023)

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली लक्ष्मी योजना 01 अप्रैल 2007 को शुरू की गई थी. इस योजना की शुरुआत में सरकार द्वारा कम बजट रखा गया था, जिससे राज्य की सीमित बेटियों को इसका लाभ मिल रहा था. लेकिन अब शिवराज सिंह चौहान कि सरकार ने लाड़ली लक्ष्मी योजना का बजट काफी ज्यादा बढ़ा दिया है. जिससे राज्य की लाखों बेटियों को इस योजना का लाभ मिलेगा.

PMAY Gramin List 2023-24 यहां देखें प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY) के लाभार्थियों की सूची|

बेटियों को किस तरह से मिलेगा लाभ (How will daughters get benefit)

लाड़ली लक्ष्मी योजना में आवेदन करने वाली बालिका के नाम से शासन की ओर से रूपये 1,18000/- का आश्वासन प्रमाण पत्र जारी किया जाता है। योजना में पंजीकृत बालिका को कक्षा 6 वीं में प्रवेश पर रूपये 2000/-, कक्षा 9 वीं में प्रवेश पर रू. 4000/-, कक्षा 11 वीं में प्रवेश पर रूपये 6000/- एवं कक्षा 12वीं में प्रवेश पर रू. 6000/- छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है ।

खुशखबर..! पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त तारिख हुई घोषित, याह देखें 14 किस्त की तारिख |

लाड़ली बालिकाओं को कक्षा 12वीं के पश्चात् स्नातक अथवा व्यवसायिक पाठ्यक्रम में (पाठ्यक्रम अवधि न्यूनतम दो वर्ष) प्रवेश लेने पर रूपये 25000/- की प्रोत्साहन राशि दो समान किश्तों में पाठ्यक्रम के प्रथम एवं अंतिम वर्ष में दी जाएगी । लाड़ली बालिकाओं की उच्च शिक्षा (स्नातक) हेतु शिक्षण शुल्क शासन द्वारा वहन किया जाएगा ।बालिका की आयु 21 वर्ष पूर्ण होने पर, कक्षा 12 वी की परीक्षा में सम्मिलित होने पर एवं बालिका का विवाह, शासन द्वारा निर्धारित आयु पूर्ण करने के उपरांत होने पर राशि रुपये 1.00 लाख का अंतिम भुगतान किये जाने का प्रावधान है ।

newzkatta.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button