New E Shram Card List 2023SCHEME

ई श्रम कार्ड लिस्ट और ₹1,000 रुपयो का पेमेंट स्टेट्स चेक करें, जाने पूरी स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया

New E Shram Card List: ई श्रम कार्ड लिस्ट और ₹1,000 रुपयो का पेमेंट स्टेट्स चेक करें, जाने पूरी स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया

New E Shram Card List :ई-श्रम कार्ड अगस्त 2021 में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक डिजिटल पहल है। इसका उद्देश्य देश में असंगठित श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा लाभ प्रदान करना है, जिसमें निर्माण श्रमिकों, सड़क विक्रेताओं, घरेलू श्रमिकों और कृषि श्रमिकों सहित अन्य शामिल हैं। .

e-shram card list 2023 :ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए पात्र श्रमिकों को श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। प्रक्रिया में पोर्टल पर पंजीकरण करना, व्यक्तिगत और रोजगार विवरण प्रदान करना और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करना शामिल है।

ई श्रम कार्ड नई लिस्ट में अपना दिखने केलिए
👇🏻👇🏻👇🏻
याह क्लिक करें

एक बार आवेदन स्वीकृत हो जाने के बाद, कार्यकर्ता को एक विशिष्ट पहचान संख्या के साथ एक ई-श्रम कार्ड प्राप्त होगा, जिसका उपयोग पेंशन, स्वास्थ्य और जीवन बीमा, और दुर्घटना कवरेज जैसे सामाजिक सुरक्षा लाभों का लाभ उठाने के लिए किया जा सकता है।

जहाँ तक ई-श्रम कार्ड की सूची की बात है, मैं निश्चित नहीं हूँ कि आप कौन सी विशिष्ट जानकारी खोज रहे हैं। यदि आप अधिक विवरण प्रदान कर सकते हैं तो मैं आपकी बेहतर सहायता करने में सक्षम हो सकता हूं।

ई श्रम कार्ड लिस्ट व ₹ 1,000 रुपयो का पेमेंट स्टेट्स चेक करें, जाने पूरी स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया (Check e labor card list and payment status of ₹ 1,000, know the complete step by step process)

ई-श्रम कार्ड सूची और रुपये की भुगतान स्थिति की जांच करने के लिए। 1,000, पात्र श्रमिकों को श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता है। यहां स्थिति की जांच करने के लिए चरण-दर-चरण निर्देश दिए गए हैं:

50 हजार रुपए कर्जमाफी की आखिरी लिस्ट आई यहां देखें जिलेवार लिस्ट में अपना नाम |

  • ई-श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in/ पर जाएं।
  • “लॉगिन” बटन पर क्लिक करें और अपने खाते तक पहुंचने के लिए अपना मोबाइल नंबर और ओटीपी दर्ज करें।
  • लॉग इन करने के बाद, “डैशबोर्ड” टैब पर क्लिक करें, और फिर “भुगतान देखें” विकल्प पर क्लिक करें।
  • अपना बैंक खाता नंबर और IFSC कोड दर्ज करें और “Search” बटन पर क्लिक करें।
  • आपके भुगतान की स्थिति, भुगतान तिथि के साथ, स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।

e-shram card list 2023 :यदि भुगतान स्थिति “लंबित” दर्शाती है, तो इसका मतलब है कि आपका भुगतान अभी तक संसाधित नहीं हुआ है, और आपको कुछ दिनों तक प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है। यदि आप किसी समस्या का सामना करते हैं या कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं, तो आप पोर्टल के “हमसे संपर्क करें” पृष्ठ के माध्यम से ई-श्रम हेल्पडेस्क से संपर्क कर सकते हैं।

नई ई श्रम कार्ड सूची कैसे जांचें और डाउनलोड करें? (How to Check & Download New E Shram Card List?)

नई ई-श्रम कार्ड सूची की जांच और डाउनलोड करने के लिए, पात्र श्रमिकों को श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। ई-श्रम कार्ड सूची की जांच और डाउनलोड करने के लिए चरण-दर-चरण निर्देश यहां दिए गए हैं:

  • ई-श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in/ पर जाएं।
  • “लॉगिन” बटन पर क्लिक करें और अपने खाते तक पहुंचने के लिए अपना मोबाइल नंबर और ओटीपी दर्ज करें।
  • लॉग इन करने के बाद, “डैशबोर्ड” टैब पर क्लिक करें, और फिर “ई-श्रम कार्ड सूची डाउनलोड करें” विकल्प पर क्लिक करें।
  • अपना राज्य, जिला और ब्लॉक चुनें, और फिर “खोज” बटन पर क्लिक करें।
  • आपके चयनित स्थान के लिए ई-श्रम कार्ड सूची स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।
  • आप “डाउनलोड” बटन पर क्लिक करके सूची को पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड कर सकते हैं।

मुर्गीपालन के लिये 25 लाख तक अनुदान देगी सरकार, करना होगा ये काम |

e-shram card list 2023 :ई-श्रम कार्ड सूची समय-समय पर अपडेट की जाती है, और नवीनतम अपडेट प्राप्त करने के लिए आपको नियमित रूप से पोर्टल की जांच करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप किसी समस्या का सामना करते हैं या कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं, तो आप पोर्टल के “हमसे संपर्क करें” पृष्ठ के माध्यम से ई-श्रम हेल्पडेस्क से संपर्क कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button