PM Kisan 14th InstallmentPM Kisan 14th Installment List 2023SCHEME

खुशखबरी..! किसानों के खाते में आज आ गये 2000 रुपए, Pm Kisan 14वीं किस्त हो गई जारी, यहाँ से Payment चेक करें

PM Kisan 14th Installment : खुशखबरी..! किसानों के खाते में आज आ गये 2000 रुपए, Pm Kisan 14वीं किस्त हो गई जारी, यहाँ से Payment चेक करें

पीएम किसान योजना में किस तारीख को आएगी 13वीं किस्त, ऐसे चेक करें लाभार्थी लिस्ट

PM Kisan 14th Installment :महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर किसानों के लिए पीएम किसान योजना से संबंधित खुशखबरी निकलकर सामने आ रही है। किसानों को अब इस योजना की 13वीं किस्त उनके खाते में मिलने वाली है। इसे लेकर एक ताजा अपडेट सामने आई है। जैसा कि 27 फरवरी को Pm Kisan Yojana को पूरे 4 साल होने वाले हैं। ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि पीएम किसान योजना के 4 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में केंद्र सरकार की ओर से Pm Kisan Samman Nidhi की 2,000 रुपए की 13वीं किस्त देश के किसानों के खाते में भेजी जा सकती है। हालांकि आधिकारिक रूप से Pm Kisan Yojana की 13वीं किस्त को लेकर अभी फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है।

इन किसानों के खाते में आ गए ₹2000, Beneficiary लिस्ट में अपना नाम चेक करें

👇🏻👇🏻👇🏻

यहां क्लिक करें

बता दें कि Pm Kisan Yojana देश के किसानों के बीच काफी लोकप्रिय योजना है। इस योजना के तहत किसानों को सरकार से सीधे तौर पर आर्थिक मदद मिलती है। इस योजना के तहत किसानों को हर साल 6000 रुपए की 2000-2000 की तीन समान किस्तें दी जाती हैं। अब तक इस योजना के लाभार्थी किसानों के खाते में इस योजना की 13 किस्तें दी जा चुकी हैं और इस योजना की 13वीं किस्त का किसानों को बेसब्री से इंतजार है।

पीएम किसान 14वीं किस्त की तारीख (PM Kisan 14th Installment Date)

PM Kisan का 14वां अध्याय बहुत जल्द ही आधिकारिक रिलीज की तारीख के साथ प्रकाशित होने जा रहा है, और जो पहले कहा गया था, उसके अनुसार योग्य किसानों को दो-दो हजार रुपये मिलेंगे। तथ्य यह है कि यह 14वीं किस्त है, यह दर्शाता है कि यह योजना का वर्ष का अंतिम भुगतान होगा। चूंकि PM Kisan e-kyc प्रक्रिया पहले ही समाप्त हो चुकी है, यह योजना केवल पात्र किसानों को ही उपलब्ध कराई जाएगी। लोगों को अब चिंता की बात कम है, क्योंकि किश्तों में जो देरी बारहवीं किश्त में थी, उसका समाधान हो गया है। PM Kisan 14th Installment

इस लिस्ट में जिन का नाम है उनको मिलेगे, घर बनाने के लिए मिलेंगे 250000 रुपये, जल्दी चेंक करे 70 लाख लोगों की लिंस्ट में अपना नाम|

पीएम किसान योजना 14वीं किस्त ताजा अपडेट (PM Kisan Yojana 14th installment latest update)

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार Pm Kisan Yojana की 14वीं किस्त 27 फरवरी को जारी की जा सकती है। ऐसा इसलिए माना जा रहा है कि 27 फरवरी 2023 को इस योजना के 4 साल पूरे होने को जा रहे हैं। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि केंद्र सरकार इस तारीख को 14वीं किस्त के 2000 रुपए किसानों के खाते में ट्रांसफर कर सकती है। हालांकि आधिकारिक रूप से इस संबंध में कोई घोषणा अब तक नहीं की गई है। बता दें की इस योजना की 13वीं किस्त 17 अक्टूबर 2022 को किसानों के खाते में भेजी गई थी। इस योजना की 12वीं किस्त किसानों के खाते में भेजे हुए पूरे चार माह पूरे होने को आ रहे हैं। ऐसी उम्मीद है कि सरकार फरवरी के अंतिम सप्ताह के दौरान Pm Kisan Samman Nidhi की किस्त जारी कर सकती है।

पीएम किसान योजना में 10.45 करोड़ हुई लाभार्थियों की संख्या (Number of beneficiaries increased to 10.45 crore in PM Kisan Yojana)

पीएम किसान योजना से देश के करीब 10.45 करोड़ किसान जुड़ चुके हैं। इसे लेकर केंद्र सरकार ने संसद में जानकारी दी कि वर्ष 2019 में जहां पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की संख्या 3.16 करोड़ थी, जो कि वर्ष 2022 में बढ़कर 10.45 करोड़ हो गई है। केंद्र सरकार इस योजना के तहत अपात्र या फर्जी किसानों को इस योजना से बाहर करने के काम में जुटी हुई है ताकि अधिक से अधिक पात्र किसानों को इस योजना का लाभ मिल सके। PM Kisan 14th Installment

ई श्रम कार्ड लिस्ट और ₹1,000 रुपयो का पेमेंट स्टेट्स चेक करें, जाने पूरी स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया

किन किसानों को मिलेगी 14वीं किस्त और किन को नहीं (Which farmers will get 14th installment and which will not)

Pm Kisan Yojana की 14वीं किस्त को लेकर अपडेट जानकारी यह है कि इस योजना की 14वीं किस्त उन्हीं किसानों को दी जाएगी जिन्होंने खाते को आधार से लिंक करावा रखा है और ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर ली है। यदि आपने ये दोनों काम पूरा करवा रखा है तो 13वीं किस्त आपके खाते में बिना किसी रूकावट के आ जाएगी। वहीं दूसरी ओर जिन किसानों ने अब तक अपने आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक नहीं किया है और न ही ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा किया है। उन किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

किसानों को कैसे करनी होगी ई-केवाईसी (How farmers will have to do e-KYC)

ई-केवाईसी कराने के लिए सबसे पहले आपको Pm Kisan Yojana की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ जाना होगा। यहां फार्मर सेक्शन में आपको E-KYC का ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर आपको क्लिक करना होगा और यहां खुले वेब पेज पर आपको अपना आधार नंबर डालना होगा। इसके बाद आपको इमेज कोड एंटर करके सर्च बटन पर क्लिक करना होगा। अब आपको अपना मोबाइल नंबर लिखना होगा और ओटीपी लिखना होगा।

viraljbs.co.in

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button